मोरक्को की बकरियों (Morocco goats) का मल क्यों बिकता है बेहद महँगा?

मोरक्को की पेड़पर चढने वाली बकरियां

(Tree Climbing Goats of Morocco)

मोरक्को की बकरियां
  • facebook
  • Twitter
  • linkedin
  • pinterest
मोरक्को की पेड़ पर चढ़ने वाली बकरियां

मोरक्को की बकरियों (Morocco goats) का मल क्यों बिकता है बेहद महँगा?

क्यों है मोरक्को की बकरियां सारी दुनिया में सबसे ज्यादा अलग और खास और कैसे ये बकरियां पेड़ पर चढ़ने में माहिर मानी जाती है.आगे हम आपको बताएंगे मोरक्को के इन बहुत खास बकरियों के ख़ास दिलचस्प बातें. आइए जानते हैं मोरक्को के इन पेड़ पर चढ़ने वाले बाकियों (Tree Climbing Goats of Morocco) के राज़.

मोरक्को की बकरियां पेड़ों पर चढऩे में माहिर होती है। इन बकरियों के सम्बन्ध में दूसरी खास बात यह है कि इन बकरियों का मल इतना कीमती होता है कि उससे वहाँ के किसान लाखों करोड़ों कमाते हैं। आइये आपको बताते हैं कि क्या खास होता है इनके मल में।

मोरक्को की पेड़ पर चढ़ने वाली बकरियां
  • facebook
  • Twitter
  • linkedin
  • pinterest
मोरक्को की बकरियां

दरअसल साउथ वेस्ट मोरक्को और अल्जीरिया के कुछ इलाकों में आर्गन नामक एक पेड़ पाया जाता है जिसके फल खाना ये बकरियां बहुत पसंद करती हैं। फल खाने के बाद ये बकरियां उसका गूदा तो पचा जाती हैं परन्तु बीज (गुठली) को मल के साथ बाहर निकाल देती हैं। किसान इन बकरियों के मल को इकठ्ठा कर उससे बीज निकाल लेते हैं और उसे भूनकर आर्गन का तेल निकालते हैं जो कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में बहुत महंगा बिकता है। इसके 1 लीटर की बोतल की कीमत लगभग 70 हजार रुपये होती है।
कुछ इलाकों में किसान महिलायें भी आर्गन के फलों को तोडऩे का काम करती हैं लेकिन उससे पेड़ों को नुक्सान पहुँचने का खतरा रहता है। इसी कारण ज्यादातर किसान पेड़ों पर बकरियों को ही चढऩे देते हैं।इसी वजह से  की ये  पर चढ़ने वाली माहिर बकरियां  है बहुत ही खास  और अपने द्वारा छोड़ी गई मैल के माध्यम से मालिकों को अच्छी खासी कमाई करवाने में सक्षम होती हैं. और यहि  बात बनाती है इनको सारी दुनिया में  खास बकरियां.

WahBhai अजब गजब 

Related Articles

डिलिवरी बॉय ने खड़ा किया अनूठा स्टार्टअप, कुछ हजार से शुरू हुआ बिजनेस आज है लाखों में कमाई – प्रेरक कहानी

facebook Twitter linkedin pinterest Like जयपुर के रघुवीर सिंह चौधरी ने अमेजन की डिलिवरी बॉय की नौकरी छोड़कर महज कुछ हजार रूपये से चाय डिलिवरी…

Responses

Leave a Reply

  1. Realmente, minha vida foi marcada por mudanças Mas,sabendo
    se programar e contratando uma boa empresa, tudo sai
    bem.Parabéns pelo post..

Subscribe To Our Newsletter

Join our mailing list to receive the latest news and updates from our team.

You have Successfully Subscribed!

Pin It on Pinterest

%d bloggers like this: